Breaking

>

Thursday 16 November 2023

Fertilizer Seed & Pesticides License बनवा कर अपना रोजगार अपने गांव में ही रहकर स्टार्ट कर सकते हैं

खाद बीज व कीटनाशक लाइसेंस की जानकारी 


दोस्तों अगर आप गांव में रह रहे हैं , और रोजगार की तलाश कर रहे हैं ! तो आप आसानी से रोजगार पा सकते हैं ! हम बात करने वाले हैं ! खाद बीज व कीटनाशक की दुकान का लाइसेंस कैसे लेFertilizer Seed & Pesticides License बनवा कर अपना रोजगार अपने गांव में ही रहकर स्टार्ट कर सकते हैं ! इस लाइसेंस की सहायता से आप अपनी दुकान खोलकर अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं!       

 


लाइसेंस लेने के नियम ( Fertilizer Seed & Pesticides License rules)

 दोस्तों खाद और बीज व कीटनाशक दवाइयों की दुकान का लाइसेंस ( Fertilizer Seed & Pesticides License) बनवाना पहले थोड़ा आसान था ! पहले आप को कोई भी डिग्री नहीं चाहिये थी  ! तब भी लाइसेंस बनवा सकते थे ! लेकिन अब आपको खाद और कीटनाशक दवाइयों की बिक्री करने के लिए स्नातक होना जरूरी है ! और आपने स्नातक की पढ़ाई केमिस्ट्री विषय के साथ की हो या आपने कोई डिग्री या डिप्लोमा केमिस्ट्री सब्जेक्ट के साथ किया हो ! यदि आपने बीएससी एग्रीकल्चर से किया है तब भी आप लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं ! यदि आप बीज बेचने की दुकान खोलना चाहते हैं ! तो आपको किसी भी प्रकार की डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती !

कितने साल का खाद बीज व कीटनाशक लाइसेंस बनता है (Fertilizer Seed & Pesticides License validity) :

 

अगर हम लाइसेंस की वैलिडिटी की बात करें, तो खाद और बीज के लाइसेंस को कृषि विभाग  साल के लिए जारी करता था अब वो 5 साल करदी गयी है  ! वहीं कीटनाशक का लाइसेंस कृषि विभाग मात्र 2 साल के लिए जारी करता था  ! जब आपका लाइसेंस खत्म हो जाता है ! तो आप इसे रिन्यूअल करा सकते हैं आप को हर साल इसमें अथॉरिटी लैटर यानी Products डलवाने पड़ते है जिससे ये automatic रिन्यूअल हो जाता है !

खाद बीज व कीटनाशक लाइसेंस फीस ( Fertilizer Seed & Pesticides License fee) :

 

अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर होगा ! कि यदि आप खाद का लाइसेंस लेते हैं , तो कितनी फीस आपको देनी पड़ती है ! तो मैं आपको बता दूं कि अब खाद का लाइसेंस लेना चाहते हैं ! तो आपको 1250-1500 रुपए के बीच  कृषि विभाग के कार्यालय में बैंक चालान के द्वारा जमा करने पड़ते हैं ! यदि आप खाद लाइसेंस ऑनलाइन करते हैं ! तो आपके 1250-1500 रुपए ऑनलाइन काटे जाते हैं ! यही यदि आप बीज के लाइसेंस बनवाना चाहते हैं ! तो महज आपको 1000  रुपए खर्च करने पड़ते हैं!

यदि आप इसे दोबारा से रिन्यू करवाना चाहते हैं ! तो 5 साल बाद आपको फिर से इतनी ही रकम जमा करनी होती है ! अपने लाइसेंस को रिन्यू कराने के लिए !
वहीं अगर हम कीटनाशक दवाइयों के लाइसेंस की बात करें तो ! आपको इसके लिए 1500 रुपए की रकम जमा करनी होती है ! इसके बाद आप 1500 रुपए फिर से देकर इसको रिन्यू करा सकते हैं!

लाइसेंस लेने के लिए कौन से दस्तावेज लगेंगे ( Fertilizer Seed & Pesticides License Document) :

दोस्तों यदि आप खाद बीज व कीटनाशक दवाइयों का लाइसेंस लेना चाहते हैं ! तो आपको कुछ दस्तावेज इकट्ठे करने होंगे , जैसे कि
1: पासपोर्ट साइज फोटो !
2: आधार कार्ड !
3: पैन कार्ड !
4: बायोडाटा !
5: स्नातक की मार्कशीट !
6: दुकान का नक्शा !
7: यदि आप की दुकान किराए पर है तो आपको रेंट सर्टिफिकेट भी लगाना पड़ेगा !

8: डिग्री /डिप्लोमा Agriculture(पेस्टिसाइड और खाद के लिए सिर्फ )

आपको नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी देना होता है ! यदि आप खाद के लिए लाइसेंस बनवा रहे हैं ! तो सबसे पहले आपको कृषि विभाग से ओ फॉर्म जरूर ले लेना है ! क्योंकि खाद का लाइसेंस बनवाने के लिए ओ फॉर्म लेना अति आवश्यक है ! यह फॉर्म आपको कृषि विभाग से ही मिलेगा ! तो आप अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय जाकर इस फॉर्म को ले सकते हैं !

कितने दिनों में मिलेगा लाइसेंस :

सरकार ने लाइसेंस देने की नियम में बदलाव किए हैं ! अब आपको खाद व बीज व कीटनाशक दवाइयों का लाइसेंस मात्र 28 से 30 दिन में मिल जाता है ! आप जब भी आवेदन करें , तो वहां से रसीद जरूर प्राप्त कर लें  और 28 से 30 दिन में आपका लाइसेंस बन कर तैयार हो जाता है 

NOTE:- ये फ़ीस हर स्टेट्स में अलग अलग हो सकती है !

चुके ना सरकारी Scheme आती रहती है आप को पता नहीं चलता उसके लिए हमने  what's app Group  बनाया है आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों को ग्रुप में ज्वाइन करवा सकते है सरकारी सेवा की जानकारी के लिए क्लिक करे


 

 

No comments:

Post a Comment

.